तहलका टुडे टीम
भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और ईरान राष्ट्रीय सुरक्षा की उच्च परिषद के सचिव अली शमख़ानी के बीच मुलाक़ात में कूटनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक मामलों सहित क्षेत्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय परिवर्तनों जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।
भारत, शंघाई सहकारिता संघ का प्रमुख सदस्य होने के साथ ही ब्रिक्स का भी सदस्य देश है। इस्लामी गणतंत्र ईरान की स्ट्रैटेजिक स्थति के दृष्टिगत इन दोनो संगठनों के साथ भारत तथा ईरान की आर्थिक सहकारिता, इस संबन्ध में वांछित लक्ष्यों को पूरा करने में निर्णायक भूमिका निभा सकती है।
तकफ़ीरी विचारधारा क्या है ?
तकफिर अविश्वास का आरोप है या धर्मत्याग की घोषणा है जो दूसरे मुसलमान के पूर्व-संचार की ओर ले जाती है। यह एक मुसलमान द्वारा दूसरे मुसलमान को काफिर घोषित करने की प्रथा है, जिसका उपयोग कुछ चरमपंथी समूह धर्मत्यागियों के लिए मृत्युदंड निर्धारित करने के लिए करते हैं। अतीत में तकफ़ीरी फतवों में मिस्र के राष्ट्रपति अनवर सादात, पंजाब पाकिस्तान के गवर्नर सलमान तासीर की हत्या, तमिलनाडु स्थित एक कट्टरपंथी मुस्लिम समूह ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को धर्मत्यागी घोषित कर दिया और ईशनिंदा और धर्मत्याग के आरोप में मुसलमानों को ‘इस्लामिक समुदाय’ से बाहर करने के लिए भारत में नियमित रूप से फतवे दिए जाते हैं।
आईएसआईएस के प्रमुख विचारकों में से एक, अबू ‘अब्दुल्ला अल-मुहाजिर की पुस्तक जिहाद के न्यायशास्त्र में मुद्दे ( मसाइल फी फिकह अल-जिहाद ), हाल के दिनों में तकफिर को एक धर्मशास्त्रीय के रूप में तैनात करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथों में से एक था। और मुसलमानों और गैर-मुस्लिमों के खिलाफ समान रूप से हिंसा को सही ठहराने के लिए कानूनी तर्क। मुहाजिर विशेष रूप से मिस्र का एक जेहादी-सलाफी था जिसने अल कायदा के पूर्व नेता अबू मुसाब अल-जरकावी को प्रभावित किया था।
तकफिर की अवधारणा , जिसने धर्मत्याग और ईशनिंदा को गंभीर अपराध माना, 7वीं शताब्दी ई.पू. में खवारिज संप्रदाय से उत्पन्न हुई। खवारिज पहले थे जिन्होंने साथी मुसलमानों के खिलाफ तकफिर की घोषणा की, ऐसा करने का अधिकार हड़प लिया और साथी मुसलमानों की असाधारण हत्याओं को शुरू किया। इसने इस्लामी उग्रवाद की शुरुआत को चिह्नित किया। समय के साथ, कई विद्वानों और धर्मशास्त्रियों द्वारा तकफिर की धारणा को और विकसित किया गया। 13वीं शताब्दी में, इस्लामी विद्वान इब्न तैमिया ने मानव-निर्मित और दैवीय कानून के बीच अंतर किया, पूर्व के तहत रहने वाले मुसलमानों को शरीयत द्वारा शासित भूमि में प्रवास करने के लिए कहा।. उसने अविश्वासियों को विभिन्न समूहों में वर्गीकृत किया, जिनमें धर्मत्यागी और वे लोग शामिल थे जो अपने धार्मिक कर्तव्यों का पालन करने में विफल रहे। इब्न तैमिया ने तकफिर की धारणा पर यह तर्क देते हुए विस्तार किया कि धार्मिक दायित्व की किसी भी विफलता को अपराध माना जाता है और जो मुसलमान अपने धार्मिक दायित्वों में विफल रहे वे अविश्वासियों या अन्य धार्मिक समूहों के सदस्यों से भी बदतर थे।
18वीं शताब्दी में, वहाबी सिद्धांत के संस्थापक मुहम्मद इब्न अब्द अल-वहाब द्वारा तकफिर की अवधारणा को और विकसित किया गया था। उन्होंने मुसलमानों को पैगंबर और उनके साथियों के रास्ते पर लौटने के लिए कहकर इस्लामी समुदाय को शुद्ध करने का लक्ष्य रखा, चार सुन्नी स्कूलों के फैसलों को खारिज कर दिया और पैगंबर के साथियों की मृत्यु के बाद जारी की गई किसी भी सहमति को खारिज कर दिया। उन्होंने इस्लाम की पहली पीढ़ी के बाद उभरी परंपराओं का पालन करने वाले मुसलमानों को बहुदेववादी माना।’
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी से मुलाकात की
20वीं शताब्दी में तकफिर का एक और विकास देखा गया क्योंकि मुस्लिम बहुल राज्यों ने कानून के पश्चिमी मॉडल को अपनाना शुरू कर दिया। मिस्र में मुस्लिम ब्रदरहुड के एक प्रमुख सदस्य सैय्यद कुतुब ने पश्चिमी मॉडल का पालन करने वाले मुस्लिम समाजों और सरकारों की निंदा करने के लिए समकालीन जेलिया की धारणा का इस्तेमाल किया। इसी तरह, राजनीतिक संगठन जमात-ए-इस्लामी के संस्थापक अबुल अला मौदूदी ने गैर-विश्वासियों से संविधान, कानून और सिद्धांतों को उधार लेने के लिए मुस्लिम बहुमत वाले राज्यों की निंदा की।
मौदुदी के विचारों को आईएसआईएस नेता अबू बकर अल-बगदादी जैसे उग्रवादी नेताओं द्वारा उद्धृत किया गया है, जिन्होंने खुद को खलीफा नियुक्त किया और मौदूदी की पैन-इस्लामिक राज्य की धारणा को संदर्भित किया। आईएसआईएस ने बार-बार मौदूदी के इस दावे का सहारा लिया है कि संप्रभुता केवल ईश्वर के लिए है और इस्लामिक राज्य की पूर्ण नागरिकता केवल मुसलमानों के लिए उपलब्ध है। अंसार ग़ज़वातुल हिंद जैसे आतंकवादी समूहों ने भी इसी कारण का समर्थन किया। इसने धार्मिक अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न और आईएसआईएस मॉडल से विचलित होने वाले किसी भी इस्लामी धर्मशास्त्र को कुचलने का प्रयास किया है। इराक में सुन्नी जागृति के खिलाफ आईएसआईएस के अभियान में तक्फिर का यह चरमपंथी उपयोग भी उदाहरण है।
इस विचारधारा से प्रेरित होकर, दाएश 2014 से अफगानिस्तान, इराक और सीरिया जैसे देशों में अपने प्राथमिक पीड़ितों के रूप में मुसलमानों को निशाना बना रहा है। कुफ्र (अविश्वास, बेवफाई) की इसकी परिभाषा गैर-मुसलमानों से परे मुसलमानों को शामिल करने के लिए जाती है, जिन्हें आकस्मिक अविश्वासी माना जाता है।
दाएश की पूर्वी और उत्तरी अफगानिस्तान में मजबूत उपस्थिति है, विशेष रूप से नांगरहार में, जिसे युद्धग्रस्त देश में इसका आधार माना जाता है। 2021 में काबुल के तालिबान के अधिग्रहण के बाद से, अमीरात और आईएस-खोरासन के बीच आईएसकेपी के साथ लगातार संघर्ष हुए हैं, तालिबान बलों, पत्रकारों, नागरिक समाज के सदस्यों और पूरे अफगानिस्तान में शिया हजारा समुदाय के खिलाफ कई आतंकवादी हमले किए गए हैं। हजारा, एक ऐतिहासिक रूप से सताए गए शिया संप्रदाय, ईरान के लिपिक प्रतिष्ठान के साथ विश्वास की समानता साझा करते हैं और अतीत में तालिबान द्वारा उनके उत्पीड़न के कारण कई हजार ईरान भाग गए हैं। हालांकि, अपने दूसरे आगमन में तालिबान ने शिया धार्मिक उत्सवों के दौरान हजारा समुदाय को उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया।
तकफीर के खिलाफ आंदोलन
विचार के मूल में मूलभूत प्रश्न है कि ‘सच्चा मुसलमान कौन है’? इसका तकफ़ीरी उत्तर इस्लाम की एक अत्यंत शाब्दिक और कठोर व्याख्या से निर्धारित होता है ।
हालाँकि, मुस्लिम दुनिया भर से ऐसी आवाज़ें भी आई हैं जिन्होंने तकफ़ीर की प्रथा की निंदा की है । जुलाई 2005 में जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय ने तकफिर के मुद्दे पर विचार-विमर्श करने के लिए दुनिया के शीर्ष इस्लामी विद्वानों के एक अंतरराष्ट्रीय इस्लामी सम्मेलन का नेतृत्व किया। इस सम्मेलन के परिणाम को अम्मान संदेश के तीन बिंदुओं के रूप में जाना गया जिसमें सुन्नी, शिया और इबादी इस्लाम के सभी 8 मठों (कानूनी विद्यालयों) की वैधता को मान्यता देना शामिल था; पारंपरिक इस्लामी धर्मशास्त्र (आश्रवाद); इस्लामिक रहस्यवाद (सूफीवाद), और सच्चा सलाफी विचार। यह भी निर्णय लिया गया कि इस तरह के विवादास्पद विषयों पर जारी किए जाने वाले अज्ञानतापूर्ण और अतिवादी फतवों को रोका जाना चाहिए।
जबकि कुरान की कई आयतें अविश्वासियों का उल्लेख करती हैं, कुरान स्वयं धर्मत्याग को परिभाषित नहीं करता है। इस्लाम में धर्मत्याग की परिभाषा हमेशा इंसानों ने दी है। कुरान की कई आयतों के अनुसार, केवल ईश्वर के पास तकफिर घोषित करने का अधिकार है , क्योंकि केवल वही एक आस्तिक की स्थिति निर्धारित कर सकता है, और यह निर्णय उसके बाद होगा। नतीजतन, इंसानों द्वारा तकफिर की घोषणा शरीयत कानून के तहत एक धार्मिक पाप है।
NSA अजीत डोभाल ने ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव, रियर एडमिरल अली शामखानी से मुलाकात की
तकफिर का अप्रत्यक्ष निषेध कुरान की विभिन्न आयतों में पाया जा सकता है, जैसे 6:108 और 4:94। ये छंद अन्य धर्मों का अपमान न करने के महत्व पर जोर देते हैं, क्योंकि इससे प्रतिशोध हो सकता है, और विश्वासियों को जल्दबाजी में दूसरों के विश्वास का न्याय करने के प्रति सावधान किया जा सकता है। इस प्रकार, आईएसआईएस जैसे चरमपंथी समूहों द्वारा तकफिर का उपयोग पैगंबर और कुरान की शिक्षाओं का खंडन करता है।
इस्लामिक विद्वता का एक विस्तृत निकाय है जो बताता है कि पैगंबर मोहम्मद (PBUH) ने मुसलमानों को किसी को पाप करने के लिए काफिर घोषित करने या उनके कार्यों के कारण इस्लाम से निष्कासित करने के खिलाफ चेतावनी दी थी। साहिह बुखारी, साहिह मुस्लिम, और सुनन अन-नसाई जैसी विभिन्न हदीसों में पाई जाने वाली ये शिक्षाएं दर्शाती हैं कि पैगंबर ने न केवल तकफिर को प्रतिबंधित किया बल्कि ऐसी घोषणाओं को पापपूर्ण भी माना। -जब कोई व्यक्ति अपने भाई (इस्लाम में) को काफिर कहता है, तो उनमें से एक निश्चित रूप से उपाधि का हकदार होगा। यदि अभिभाषक ऐसा है जैसा उसने कहा है, तो आदमी का अविश्वास निश्चित हो जाता है, लेकिन यदि यह असत्य है, तो यह उसके पास वापस आ जाएगा (अल-बुखारी और मुस्लिम द्वारा वर्णित)। जाने-माने इस्लामिक विद्वान जावेद अहमद गामदी कुरान की भावना के खिलाफ तकफिर को देखते हैं और सुझाव देते हैं कि किसी को भी किसी मुसलमान को नास्तिक कहने का अधिकार नहीं है, जब तक कि मुसलमान विश्वास को छोड़ने के बारे में जानबूझकर सार्वजनिक घोषणा नहीं करता। पिछले साल न्यूयॉर्क में सलमान रुश्दी पर हमले के बाद, मुस्लिम विश्व लीग के महासचिव मुहम्मद बिन अब्दुल करीम अल-इस्सा ने कहा कि हिंसा “एक ऐसा अपराध है जिसे इस्लाम स्वीकार नहीं करता”
तकफिर इन इंडिया: ब्रायन डिडिएर ने इस्लाम में अविश्वास के आरोप: इस्लाम में अविश्वास के संपादित खंड में अपने अध्याय में: तकफिर पर एक डियाक्रोनिक परिप्रेक्ष्य लक्षद्वीप द्वीप में वहाबी समूहों और शमसिया सूफियों के बीच खाई की पड़ताल करता है। शमसिया सूफियों को विधर्मी और तिरस्कृत कहकर उनकी निंदा की गई है। भारतीय मुसलमानों का बहुमत सुन्नी संप्रदाय से संबंधित है जो आगे वहाबी और बरेलवी गुटों में विभाजित है। अतीत में, वहाबी प्रचारकों द्वारा बरेलवियों को कब्र पूजा और अन्य मध्यस्थता प्रथाओं के लिए धर्मत्यागी घोषित करने के लगातार उदाहरण सामने आए हैं। राशिद अहमद गंगोही, एक देवबंदी न्यायविद ने घोषित किया था कि अहमद रज़ा खान के विचारों ने उन्हें काफ़िर (अविश्वासी) बना दिया था।
इसी तरह, बरेलवियों ने पैगंबर मोहम्मद (PBUH) का अपमान करने के लिए वहाबियों को काफ़िर करार दिया है। बरेलवी संप्रदाय के संस्थापक अहमद रज़ा खान ने अपने प्रसिद्ध शब्दों में कहा है कि मुर्तद मुनाफ़िक़ (धर्मत्यागी और पाखंडी) की श्रेणी में वहाबी, रफ़ीदी (शिया), क़ादियानियाँ और नटुरी (तर्कवादी) शामिल हैं। वहाबियों और बरेलवी दोनों ने बदले में शिया, भाई और अहमदिया को धर्मत्यागी घोषित कर दिया, उनकी मस्जिदों में नमाज अदा करने से इनकार कर दिया और उनके साथ वैवाहिक संबंधों पर रोक लगा दी। ये बयान आज भी एक आम बात है और भारत में सोशल मीडिया एक संप्रदाय के मौलवियों द्वारा दूसरे पर वर्चस्व का दावा करते हुए शुक्रवार के उपदेशों के दौरान दिए गए तकफिरी नफरत भरे भाषणों से भरा हुआ है।
यह इस पृष्ठभूमि के खिलाफ है कि अजीत डोभाल तकफ़ीरी के मुद्दे को हरी झंडी दिखा रहे हैंहाल की ईरान यात्रा के दौरान आतंकवाद महत्वपूर्ण हो जाता है। अफगानिस्तान में भारत और ईरान के साझा सुरक्षा हित हैं। भारत और ईरान दोनों अफगानिस्तान से आतंकवाद के खतरे के बारे में चिंतित हैं, विशेष रूप से आईएसआईएस जैसे समूहों से, जिन्होंने अतीत में दोनों देशों को निशाना बनाया है। भारत में दुनिया में मुसलमानों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है और लगभग 13% भारतीय मुसलमान शिया संप्रदाय के साथ पहचान रखते हैं। अतीत में, वैश्विक आतंकवादी संगठनों में भोले-भाले मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने के लगातार प्रयास किए गए हैं, जिनमें से कई तकफ़ीरी समूह आईएसआईएस में उतरे हैं। पाकिस्तान ने अल्पसंख्यक मुस्लिम संप्रदायों के खिलाफ आत्मघाती बम विस्फोट सहित अत्यधिक उच्च स्तर की हिंसा देखी है, जिन्हें विधर्मी घोषित किया गया है, शिया ऐसी हिंसा के मुख्य शिकार हैं।
ईरान के साथ साझेदारी में अफगानिस्तान में तकफ़ीरी चरमपंथ से लड़ने में भारत का नेतृत्व इस प्रकार न केवल हमारी सीमाओं के भीतर सांप्रदायिक भाईचारा सुनिश्चित करेगा बल्कि हाल के वर्षों में तकफ़ीरी जिहाद से तबाह हुए इस्लामी दुनिया में बहुत सारी सद्भावना पैदा करने के लिए बाध्य है।
(शाह फैसल एजीएमयूटी कैडर के आईएएस अधिकारी, फुलब्राइट स्कॉलर और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एडवर्ड एस मेसन फेलो हैं,इनके लेख और विचार व्यक्तिगत हैं।)